साल्मोनेलोसिस कौन सी बीमारी है, आप भी जानिए इसके बारे में अधिक जानकारी

Photo Source :

Posted On:Friday, April 29, 2022

मुंबई, 29 अप्रैल, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को कहा कि यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में साल्मोनेलोसिस के 150 से अधिक संदिग्ध मामले सामने आए हैं जो एक जीवाणु आंत्र रोग है। वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने बुधवार को एक बयान में कहा, "आज तक, 11 देशों से कुल 151 आनुवंशिक रूप से संबंधित चॉकलेट उत्पादों की खपत से जुड़े होने का संदेह है।"

डब्ल्यूएचओ ने आगे कहा कि बच्चों और बुजुर्गों को गंभीर जटिलताओं का अधिक खतरा होता है। कथित तौर पर, पूरे यूरोप और विश्व स्तर पर 113 देशों ने जोखिम की अवधि के दौरान किंडर उत्पाद प्राप्त किए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि इतालवी चॉकलेट और कन्फेक्शनरी उत्पाद कंपनी फेरेरो के किंडर चॉकलेट को अब लगभग 11 देशों में साल्मोनेला विषाक्तता से जोड़ा गया है।

कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में संभावित साल्मोनेला संदूषण को लेकर अमेरिका और कई यूरोपीय और एशियाई देशों के बाजारों से स्वेच्छा से अपने कुछ किंडर चॉकलेट वापस ले लिए थे।

10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं, जिनमें लगभग 89 प्रतिशत मामले शामिल हैं, और उपलब्ध आंकड़ों से संकेत मिलता है कि नौ रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कोई मौत नहीं हुई है।

हालांकि, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि "डब्ल्यूएचओ यूरोपीय क्षेत्र और विश्व स्तर पर फैलने के जोखिम को मध्यम के रूप में मूल्यांकन किया जाता है जब तक कि उत्पादों की पूर्ण वापसी पर जानकारी उपलब्ध न हो"।

27 मार्च को, यूके ने डब्ल्यूएचओ को मोनोफैसिक साल्मोनेला टाइफिम्यूरियम (एस टाइफिम्यूरियम) अनुक्रम प्रकार 34 संक्रमण वाले मामलों के एक समूह के बारे में सूचित किया।

जांच ने प्रकोप को बेल्जियम में उत्पादित चॉकलेट से जोड़ा, जिसे कम से कम 113 देशों में वितरित किया जाता है।
संयुक्त राष्ट्र के निकाय अंतर्राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण नेटवर्क (INFOSAN) द्वारा 10 अप्रैल को एक वैश्विक अलर्ट जारी किया गया था, जिसमें वैश्विक उत्पाद वापस लेने की शुरुआत की गई थी।

जबकि यूरोप में 151 ज्ञात मामलों में से 150, अमेरिका में एक मामला सामने आया है और अन्य देशों से अतिरिक्त मामले सामने आने की संभावना है।

फेरेरो, जो पुणे में अपने संयंत्र में किंडर जॉय बनाती है, ने कहा कि भारत उन देशों की सूची से बाहर है जहां उसके उत्पादों को वापस बुलाया जा रहा है, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार।

साल्मोनेला क्या है?

साल्मोनेला एक आम खाद्य जनित बीमारी है जो दस्त, बुखार और पेट में ऐंठन का कारण बनती है। संक्रमण आमतौर पर हल्के होते हैं और उपचार की आवश्यकता नहीं होती है, हालांकि, बच्चों और बुजुर्गों को संबंधित निर्जलीकरण से संबंधित गंभीर जटिलताओं के लिए अधिक जोखिम होता है।

साल्मोनेला बैक्टीरिया की आनुवंशिक अनुक्रमण, जिसने भोजन को डरा दिया, ने दिखाया कि रोगज़नक़ एस। टाइफिम्यूरियम की उत्पत्ति बेल्जियम में हुई थी।

यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (यूकेएचएसए) के विश्लेषणों के अनुसार, स्ट्रेन छह प्रकार के एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधी है।

डब्ल्यूएचओ ने उल्लेख किया कि संक्रमण के वर्तमान मानव मामलों से मेल खाने वाले साल्मोनेला बैक्टीरिया भी पिछले दिसंबर और जनवरी में बेल्जियम के शहर अर्लोन में चॉकलेट निर्माताओं फेरेरो द्वारा संचालित एक कारखाने में छाछ के टैंक में पाए गए थे।
साल्मोनेला बैक्टीरिया घरेलू और जंगली जानवरों, जैसे मुर्गी, सूअर और मवेशियों में व्यापक रूप से पाए जाते हैं।

WHO कहता है:

पालतू जानवर भी प्रतिरक्षा नहीं हैं और डब्ल्यूएचओ नोट करता है कि साल्मोनेला "पशु आहार, प्राथमिक उत्पादन, और सभी तरह से घरों या खाद्य-सेवा प्रतिष्ठानों और संस्थानों से पूरी खाद्य श्रृंखला से गुजर सकता है"।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.